WB Police SI Constable Recruitment 2021: वेस्ट बंगाल पुलिस में 9720 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

WB Police SI And Constable Recruitment 2021: वेस्ट बंगाल पुलिस ने एसआई और कांस्टेबल के नौ हजार से ऊपर पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. वे कैंडिडेट्स जो इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हों, वे पश्चिम बंगाल पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बताए गए प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का पता है – wbpolice.gov.in.

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 9720 पदों को भरा जाएगा. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2021 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत सब-इंस्पेक्टर/लेडी सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल के पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तारीखें –

डब्ल्यूबी पुलिस के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आरंभ होने की तारीख – 22 जनवरी 2021

Advertisements
Loading...

डब्ल्यूबी पुलिस के विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख – 20 फरवरी 2021

वैकेंसी विवरण –

सब-इंस्पेक्टर – 1088 पद

कांस्टेबल – 8632 पद

शैक्षिक योग्यता –

Advertisements
Loading...

कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि कैंडिडेट ने वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा पास की हो.

इसी प्रकार एसआई पदों के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट्स ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री ली हो.

Loading...

आयु सीमा –

कांस्टेबल पदों के लिए आयु सीमा – 18 से 27 वर्ष

एसआई पदों के लिए आयु सीमा – 20 से 27 वर्ष

Advertisements
Loading...

चयन प्रक्रिया –

इन पदों पर अंतिम चयन कई चरण की परीक्षाएं पास करने के बाद होगा, जैसे प्रिलिमिनेरी लिखित परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल इफिशियेंसी टेस्ट, फाइनल रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू. फाइनल मेरिट लिस्ट इन सभी परीक्षाओं में कैंडिडेट के प्रदर्शन के आधार पर बनेगी.

आवेदन शुल्क –

सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को कांस्टेबल पदों के लिए 170 रुपए आवेदन शुल्क और सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए 270 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. आरक्षित श्रेणी को शुल्क के रूप में 20 रुपए देने होंगे.

सैलरी –

Advertisements
Loading...

पुलिस कांस्टेबल पद के लिए सैलरी 22,700-58,500 रुपए तक हो सकती है. वहीं एसआई पदों के लिए सैलरी 32,100-82,900 रुपए तक होगी. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

IAS Success Story: बार-बार असफल होने पर शिवा ने बदली स्ट्रेटजी और इन बातों का ध्यान रख क्रैक किया UPSC एग्जाम, पढ़ें  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *