UPSSSC Recruitment: यूपी लेखपाल, टीचर्स, लेखा परीक्षक समेत अन्य पदों पर नए साल में होगी 50 हजार की भर्तियां, पढ़ें डिटेल्स

UPSSSC Assistant Clerk Lekhpal Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग {UPSSSC-यूपीएसएसएससी} वर्ष 2021 में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए तैयारियों में जुट गया है. सूत्रों से पता चला है कि आयोग के पास विभिन्न विभागों से करीब 40 हजार खाली पड़े पदों पर भर्ती संबंधी प्रस्ताव पहुंच गए हैं. तथा इसके अलावा प्रदेश के कुछ और विभागों से 10 हजार से अधिक संशोधित प्रस्ताव मंगवाए गए हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग नए साल में प्रक्रिया शुरू करेगा. आयोग सबसे पहले सबसे पहले अर्हता परीक्षा करवाएगा. उसके बाद भर्तियों से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जायेंगे.

आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल 2021 में कराने की तैयारी की जा रही है जबकि मुख्य परीक्षा मई 2021 तक कराकर भर्ती हुए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे.

योग्यता के आधार पर लिया जाएगा आवेदन

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए योग्यता के अनुसार आवेदन लेगा.  इंटरमीडिएट, स्नातक, प्रोफेशनल और तकनीकी योग्यता वाले पदों के लिए समूहवार आवेदन लिया जायेगा.

Advertisements
Loading...

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि अधिकतर विभागों से भर्ती संबंधी के प्रस्ताव UPSSSC {अधीनस्थ सेवा चयन आयोग} को मिल चुके हैं. इन पदों को शैक्षिक योग्यता के आधार पर समूहों में बांटा जा रहा है, जिससे भर्ती में आसानी हो. उन्होंने आगे कहा कि प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी.

Loading...

ऑनलाइन जारी किया जाएगा सिलेबस

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम ऑनलाइन जारी करेगा. इसके लिए आयोग के अध्यक्ष ने एक तीन सदस्यीय समिति गठित की है. जो सिलेबस का प्रारूप तैयार कर अध्यक्ष को सौपेगी.

महत्वपूर्ण विभागों में खाली पदों का ब्योरा

    Advertisements
    Loading...
  1. लेखपाल – 7882 पद
  2. बेसिक शिक्षा – 1055 पद
  3. माध्यमिक शिक्षा – 500 पद
  4. लेखा परीक्षक – 1303 पद
  5. ग्राम्य विकास – 1658 पद
  6. परिवार कल्याण – 9222 पद
  7. बाल विकास पुष्टाहार – 3448 पद
  8. नगर निकाय – 383 पद
  9. विभिन्न विभागों में लिपिक – 7000 पद

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *