UPSC Prelims 2021 Notification: आज जारी होगा नोटिफिकेशन, सिविल और वन सेवा की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन 2 मार्च तक

नई दिल्लीः संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन 10 फरवरी यानि आज जारी होना है. नोटिफिकेशन के जारी होते ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 मार्च 2021 है. प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 जून को प्रस्तावित है.

संघ लोक सेवा आयोग ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन आने के बाद ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स को आयोग के एप्लीकेशन पोर्टल के जरिए आवेदन करना होगा.

आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताएं
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट की उम्र 21 साल से कम और 32 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में वर्ग के अनुसार छूट दी जाती है. कैंडिडेट्स के लिए उम्र की गणना की जानकारी नोटिफिकेशन में दी जाती है.

कई तरह की सेवाओं के लिए होता है चयन
सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में पूरी की जाती है. पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा होती है और इसमें सफल होने वाले कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा में बैठते हैं. मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू होता है. इस तरह से कई चरणों के जरिए अखिल भारतीय सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. इनमें भारतीय विदेश सेवा, भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय रेलवे यातायात सेवा सहित कई तरह की सर्विस शामिल होती हैं.

Loading...
Advertisements
Loading...

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: तीन प्रयास, दो में सफल, ऐसे बनीं हिमाद्री कौशिक UPSC टॉपर

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में मंदार बनें IAS ऑफिसर, बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से पार किया UPSC का सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *