UPSC NDA 2021 Exam: यूपीएससी एनडीए परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने का कल है अंतिम दिन, यहां जानें अन्य अहम जानकारियां

UPSC NDA 2021 Registration To End Tomorrow: यूपीएससी एनडीए एग्जाम 2021 के लिए नोटिफिकेशन कुछ समय पहले रिलीज हुआ था. इस परीक्षा के लिए अब तक बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स आवेदन कर चुके हैं. लेकिन इच्छुक होने के बावजूद जिन्होंने अभी तक अप्लाई न किया हो वे अब ऐसा कर सकते हैं क्योंकि कल के बाद उन्हें यह मौका नहीं मिलेगा. कल यानी 19 जनवरी 2021 इस परीक्षा के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन है.

यह रिक्रूटमेंट एग्जाम 400 वैकेंसीज के लिए 18 अप्रैल 2021 को आयोजित किया जाएगा. याद रहे कि वैकेंसीज की यह संख्या प्रोविजनल है जिसमें बदलाव संभव है. इसके द्वारा आर्मी, नेवी और एयरफोर्स विंग्स में एडमिशन दिया जाएगा. ये कोर्स  2 जनवरी 2022 से आरंभ होंगे.

न्यूनतम योग्यता –

नेशनल डिफेंस एकेडमी की आर्मी विंग के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने स्टेट बोर्ड या किसी नेशनल बोर्ड से क्लास 12वीं, 10 + 2 पैटर्न से या इसके समकक्ष पास किया हो.

Advertisements
Loading...

वहीं नेवल डिफेंस एकेडमी की एयरफोर्स और नेवल विंग्स के लिए कैंडिडेट का स्टेट बोर्ड या किसी नेशनल बोर्ड से क्लास 12वीं या इसके समकक्ष पास होना जरूरी है. यहां भी 10 + 2 पैटर्न आवश्यक है. इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट ने फिजिक्स और मैथ्स विषयों से यह परीक्षा क्लियर की हो. वे कैंडिडेट्स जो मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास 12वीं अपीयरिंग हों, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

यूपीएससी एनडीए के रजिस्ट्रेशन के लिए आयु सीमा कुछ इस प्रकार है. वे कैंडिडेट्स जो 15.7 वर्ष से 18.7 वर्ष के मध्य हों, वे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Loading...

 

अप्लाई करने के लिए फोटो आईडी है जरूरी –

यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कैंडिडेट के पास एक वैलिड फोटो आईडी होना जरूरी है. इस आईडी को एप्लीकेशन के साथ लगाने पर ही आवेदन पूरा माना जाएगा. यही नहीं जिस आईडी का इस्तेमाल आप करें उसे आगे तक संभालकर रखें क्योंकि आगे भी इसकी जरूरत पड़ेगी और परीक्षा वाले दिन भी साथ में फोटो आईडी जरूर ले जाएं.

Advertisements
Loading...

बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: शादी, क्लीनिक और प्रेग्नेंसी की जिम्मेदारियों के बीच डॉ. प्रज्ञा ने पूरा किया UPSC सफर और बनीं टॉपर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *