UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, कुल 264 परीक्षार्थियों का चयन-सचिन कुमार ने किया टॉप

UPSC CAPF Assistant Commandant AC Final Result 2019: संघ लोक सेवा आयोग ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स 2019 असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. यह रिजल्ट यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर upsc.gov.in पर जारी किया गया है. सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा के फाइनल रिजल्ट संबंधी नोटिस आयोग की साईट पर अपलोड है. जो कैंडिडेट्स UPSC CAPF Assistant Commandant exam के इंटरव्यू राउंड में हिस्सा लिया था, वे आयोग की वेबसाइट पर जाकर फाइनल नतीजे चेक कर सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 264 कैंडिडेट्स सफल हुए है. जिसमें से जनरल कैटेगरी के 132 कैंडिडेट्स, ओबीसी के 81, एससी के 30, और एसटी के 21 कैंडिडेट्स सफल हुए है.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा 2019 को बिहार के मधेपुरा के सचिन कुमार ने टॉप किया है. उन्हें इस परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. सचिन कुमार के पहले स्थान ने यह साबित कर दिया कि सफलता किसी की मोहताज नहीं होती है.

पारिवारिक पृष्ठभूमि

टॉपर सचिन कुमार की पारिवारिक पृष्ठभूमि सामान्य थी. इनकी तैयारी के बीच कई समस्याएं आई परन्तु बिहार के इस लाल ने हार न मानते हुए माता पिता सहित राज्य का नाम भी देश में रोशन किया. 22 साल के सचिन कुमार के पिता डॉ. राजेश्वर प्रसाद राय मौजूदा समय में बीएन मंडल विवि मधेपुरा में लीगल इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं. हालांकि शुरुआती दौर में उनके पिता विश्वविद्यालय में डेली बेसिस क्लर्क थे.

Advertisements
Loading...

सचिन ने बताया कि बचपन में उनके दादा रिक्शा चलकर परिवार का भरण पोषण करते थे. बचपन से ही आर्थिक तंगी से जूझते हुए सचिन का आत्मविश्वास इतना मजबूत हो गया कि वे अपनी मेहनत से कोई भी सफलता हासिल कर सकते हैं.

Loading...

सचिन ने कहां की पढ़ाई?

सचिन के मुताबिक़ जब वह 6वीं कक्षा में थे उसी दौरान उन्होंने सैनिक स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की और उनका एडमिशन नालंदा सैनिक स्कूल में हुआ. वहां भी उन्होंने आठवीं कक्षा की परीक्षा में बिहार को टॉप किया. उसके बाद उनका एडमिशन राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में हुआ. अपनी लगन और मेहनत के बल पर वह 12वीं की परीक्षा में भी टॉपर रहा.

सचिन ने बताया कि वह कोरोनकाल के दौरान गांव में ही रहकर यूपीएससी की तैयारी की. उन्होंने कहीं भी किसी कोचिंग की मदद नहीं ली.

उल्लेखनीय है कि  संघ लोक सेवा आयोग द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2019 का आयोजन 18 अगस्त, 2019 को किया गया था. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को व्यक्तिगत परीक्षण/साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था. साक्षात्कार 2 नवंबर से 27 नवंबर, 2020 तक आयोजित हुआ.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *