UP Teachers Recruitment: यूपी एडेड जूनियर हाईस्कूलों में 1894 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, CTET/TET है अनिवार्य, ऐसे होगा चयन

UP Aided Junior High School Teachers Recruitment 2021: प्रदेश के करीब 03 हजार 049 एडेड जूनियर हाई स्कूलों में कुल 1894 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके लिए विशेष सचिव शासन आरवी सिंह ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी को गाइडलाइन भेजकर जल्द ही भर्ती परीक्षा कराने का निर्देश दिया है. आपको यहीं यह भी बता दें कि कुल 1894 पदों में से प्रधानाध्यापकों के कुल 390 पदों पर तथा सहायक अध्यापकों के कुल 1504 पदों पर भर्ती की जानी है.

सरकार ने पहले ही साफ किया न्यूनतम कटऑफ: अभी जल्द में ही संपन्न हुई 69000 प्राइमरी शिक्षक भर्ती के विवाद को देखते हुए सरकार ने इस भर्ती में कटऑफ की स्थिति को पहले स्पष्ट कर दिया है. जिसके मुताबिक भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम कटऑफ 65 फीसद और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम कटऑफ 60 फीसद रखा गया है.

Loading...

ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट: सरकार द्वारा प्रदेश के एडेड जूनियर हाई स्कूलों में 1894 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अनिवार्य कर दिया गया है. संशोधित नियमों के अनुसार लिखित परीक्षा के बाद जो शिक्षक भर्ती की मेरिट बनाई जाएगी उसमें अभ्यर्थी को उसके हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और बीएड या बीटीसी या समकक्ष डिग्री के लिए 10-10 फीसद अंक दिए जाएंगे जबकि अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का 60 फीसद अंक अधिभार के रूप में दिया जाएगा. जानकारी के लिए यह भी बता दें कि अभ्यर्थियों को टीईटी या सीटीईटी में प्राप्त अंकों का कोई भी अधिभार नहीं दिया जाएगा.

टीईटी के बाद हो सकती है लिखित परीक्षा: परीक्षा नियामक प्राधिकारी, कार्यालय की तरफ से टीईटी परीक्षा कराने से सम्बंधित दो बार प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है लेकिन अभी तक भेजे गए प्रस्ताव को शासन की मंजूरी नहीं मिल सकी है. जिससे संभव है कि टीईटी की परीक्षा के बाद ही इस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाय जिससे की भर्ती परीक्षा में अधिक से अधिक अभ्यर्थी भाग ले सकें.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *