UP LT Grade Teacher Recruitment: बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 15508 एलटी ग्रेड समेत 90 हजार की होगी भर्ती, जानें कब आयेगा नोटिफिकेशन

UP LT Grade Teacher and other Recruitment 2021: इस वर्ष उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस नए साल में सिर्फ बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में ही करीब 90 हजार पदों को भर जानें है. जिसकी प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी कर जल्द ही शुरू की जाएगी. इनमें से कुछ तो अगले छह महीने में पूरी हो जाएंगी. इस वर्ष में सबसे पहले भर्ती माध्यमिक शिक्षा के सहायता प्राप्त स्कूलों में 15508 एलटी ग्रेड व प्रवक्ता के पदों पर होगी. इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन इसी महीने में जारी किये जा सकते हैं. हालांकि सहायता प्राप्त स्कूलों में एलटी ग्रेड व प्रवक्ता के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन पिछले साल ही जारी किया जा चुका था. लेकिन हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद इसे रद्द कर दिया गया. अब नए सिरे से इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में लिपिकों के करीब 5000 पदों पर भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से करवाने का फैसला कर लिया गया है. उच्च अधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है और जल्द ही आयोग को प्रस्ताव मिल जाएगा. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रदेशभर के सरकारी विभागों में खाली कनिष्ठ लिपिक (Junior Clerk) के पदों पर भर्तिंया करेगा.

बतादें कि राजकीय इंटर कॉलेजों में कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्तियां विभागीय स्तर पर होती थीं और सहायता प्राप्त कॉलेजों में कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती का अधिकार कॉलेज प्रबंधन को था. लेकिन इस बार राज्य सरकार ने इन भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए एक ही स्तर पर इसे भरने का फैसला किया है.

माध्यमिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में भी एलटी ग्रेड के 8166 पदों पर भर्ती की घोषणा प्रदेश सरकार द्वारा की जा चुकी है. इसके अलावा वर्ष 2018 में हुई 10768 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में 3 हजार से ज्यादा पद खाली रह गए हैं. इस प्रकार 11 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती सिर्फ राजकीय इंटर कॉलेजों में ही होगी, जिसकी भर्ती यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा की जाएगी.

Loading...
Advertisements
Loading...

इसी प्रकार लेक्चरर के 1400 से ज्यादा पदों के लिए अधियाचन भेजा जा चुका है. वहीं प्राइमरी स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इसके बाद 51 हजार शिक्षक की भर्ती और कराई जानी है. भर्तियों का विवरण निम्नवत है.

कहां और कितनी हैं भर्तियां

  • सरकारी प्राइमरी स्कूलों में लगभग 51 हजार सहायक अध्यापक
  • राजकीय इंटर कॉलेजों में लगभग 11 हजार एलटी ग्रेड
  • राजकीय इंटर कॉलेजों में लगभग 1400 प्रवक्ता
  • सहायताप्राप्त इंटर कॉलेजों में 15508 सहायक अध्यापक व प्रवक्ता
  • माध्यमिक शिक्षा व एडेड स्कूलों में लगभग 5000 लिपिकों के पद
  • एडेड जूनियर हाईस्कूलों में लगभग 5000 शिक्षकों के पद

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *