UP BEd JEE 2021: 18 फरवरी से शुरू होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन, पढ़ें अहम जानकारियां

UP BEd Joint Entrance Exam 2021: उत्तर प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी बीएड कॉलेजों में बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले का शेड्यूल संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक़ प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों के बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू होगी. इच्छुक स्टूडेंट्स इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च 2021 तक कर सकते हैं. यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन होगी, जिसका आयोजन 19 मई 2021 को किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश शासन नें बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 को आयोजित का करने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी है. इसके लिए शासन ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है. शेड्यूल के मुताबिक़ स्टूडेंट्स अपने ऑनलाइन आवेदन बिना विलम्ब शुल्क के 15 मार्च तक जबकि विलंब शुल्क के साथ 16 से 22 मार्च 2021 तक कर सकेंगे. स्टूडेंट्स यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 10 मई से डाउनलोड कर सकेंगे. प्रवेश परीक्षा के परिणाम 20 से 25 जून के बीच घोषित किये जायेंगे. बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग 12 जुलाई से शुरू होगी. जबकि सेशन की शुरुआत 2 अगस्त से की जायेगी. उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव मनोज कुमार ने आदेश जारी कर कहा कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है.

Loading...

ये कैंडिडेट्स कर सकेंगें अप्लाई

यूपी बीएड 2021 नोटिफिकेशन के मुताबिक़ संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 {JEE -2021} के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानविकी वर्ग के लिए न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की हो. जबकि बीई या बीटेक में गणित एवं विज्ञान में विशेषज्ञता वाले स्टूडेंट्स को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या पीजी पास होनी चाहिए. कैंडिडेट्स योग्यता संबंधी डिटेल्स जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को पढ़ें.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *