UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन में हुआ बदलाव, जानें योग्यता व मेरिट बनाने की प्रक्रिया, 50 हजार पद हैं खाली

UP Anganwadi workers Recruitment 2021 Qualification and Selection Process: उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के भर्ती नियमों में कुछ बदलाव कर दिया गया है. इसके तहत अब आंगनबाड़ी वर्कर्स के चयन के लिए जो चयन समिति बनाई जायेगी उस समिति में अब एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है. इनके चयन के लिए जो मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी उसमें पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी

यूपी में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन के लिए शहरी क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 56460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 46080 रुपये तय की गई है. इसके अलावा जिन आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की आयु 62 साल की हो जायेगी उनकी सेवा स्वतः समाप्त हो जायेगी. आपको बतादें कि मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में लम्बे समय से 50 हजार पद रिक्त हैं. नए नियम नियम बन जाने के बाद अब संभव है कि इन पदों पर भर्ती नए नियमों के मुताबिक़ की जायेगी.

यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों व सहायिकाओं की नियुक्ति प्रक्रिया का पुनर्निधारण संबंधी जानकारी प्रदेश की बाल विकास सेवा व पुष्टाहार की अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान ने दी.

MP Board Time Table 2021: आज जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, पढ़ें New एग्जाम पैटर्न और अन्य चेंज

Advertisements
Loading...

नए नियमों के मुताबिक़, इसके अलावा पहले की योग्यताएं यथावत रखी गई हैं. प्रदेश में आंगनबाड़ी और मिनी केंद्र पर कार्यकर्त्रियों की नियुक्ति के लिए युवतियों को 10वीं परीक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए. वहीँ सहायिकाओं के लिए शैक्षिक योग्यता न्यूनतम पांचवीं पास रखी गई है.

Loading...

इन पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि सहायिका से आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद पर चयन के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तय की गई है. कार्यकत्र्री पद के लिए वे ही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने पांच वर्ष सहायिका के पद पर काम किया हो.

हाईस्कूल, इंटर स्नातक के अंक जोड़कर बनेगी मेरिट

इन पदों पर चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट बनाते समय 10वीं, 12वीं और स्नातक में प्राप्त अंकों को कंसीडर किया जाएगा. इससे ऊपर की योग्यता पर विचार नहीं किया जाएगा.

45 दिनों में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

Advertisements
Loading...

आवेदन  पत्र का प्रारूप एनआईसी तैयार करेगा जिसे जिलों को भेजा जाएगा. विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद चयन प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी की जाएगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *