UGC ने UG और PG के लिए शुरू किए 100 ऑनलाइन कोर्स, SWAYAM प्लेटफॉर्म पर होंगे उपलब्ध

UGC Courses 2021: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन ने 100 से ज्यादा ऑनलाइन कोर्स आरंभ किए हैं. ये कोर्स यूजी और पीजी दोनों क्लासेस के लिए हैं. जनवरी सेमेस्टर 2021 के ये कोर्स ‘स्वंय’ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. वे स्टूडेंट्स जो यूनिवर्सिटीज या उनसे संबंधित कॉलेजेस में इनरोल हों, वे इन कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं. कोर्सेस कि सूची देखने के लिए यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – ugc.ac.in.

यूजीसी ने इस बात की घोषणा करने के लिए ट्विटर पेज का इस्तेमाल किया और बताया कि 78 यूजी और 46 पीजी नॉन-इंजीनियरिंग एमओओसीएस जनवरी सेमेस्टर 2021 के लिए स्वयं प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. स्टूडेंट्स अपनी जरूरत और सुविधा के अनुसार इन्हें ज्वॉइन कर सकते हैं.

क्या लिखा है नोटिस में –

कमीशन द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि कुल 78 यूजी और 46 पीजी, नॉन इंजीनियरिंग कोर्सेस में स्टूडेंट्स जनवरी सेमेस्टर 2021 से इनरोल करा सकते हैं. इन कोर्सेस की लिस्ट स्वंय प्लेटफॉर्म पर भी देखी जा सकती है, जिसका पता है – swayam.gov.in.

Advertisements
Loading...

यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इन कोर्सेस के लिए संभावित परीक्षा तारीख 08 और 09 मई 2021 तय की गई है जिसमें फेरबदल संभव है. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कंडक्ट करायी जाएगी.

Loading...

किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज के स्टूडेंट कोर्स से क्रेडिट ट्रांसफर बेनिफिट ले सकते हैं. ये कोर्स स्टूडेंट्स के साथ ही वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए भी फायदेमंद साबित होंगे. 

कोई भी कर सकता है ये कोर्स –

इन कोर्सेस की खास बात यह है कि इन्हें कोई भी ज्वॉइन कर सकता है. फिर चाहे वह एकेडमिक्स के क्षेत्र का हो या किसी और फील्ड का. स्टूडेंट्स के अलावा इन्हें वर्किंग प्रोफेशनल्स, लाइफलॉन्ग लर्नर्स, सीनियर सिटिजेंस और होम मेकर्स भी ज्वॉइन कर सकते हैं. इन कोर्सेस के विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए यूजीसी या स्वंय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहां आपको कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी.

West Bengal Board Exams 2021: इस तारीख से शुरू होंगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, पढ़ें पूरी खबर

Advertisements
Loading...

JKSSB Recruitment 2020: विभिन्न विभागों के 1700 पदों पर निकली है भर्ती, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *