SSC GD Constable Notification 2021: इस तारीख से शुरू होंगे CAPF, NIA और SSF में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

नई दिल्लीः कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से हर साल सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज (सीएपीएफ), एनआईए, सचिवालय सुरक्षा बल के लिए कांस्टेबल और असम राइफल्स के लिए राइफलमैन के पदों लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. भर्ती में पदों की संख्या रिक्तियों के आधार पर तय की जाती है. इस साल की भर्ती के लिए भी नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है.

एसएससी के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार कांस्टेबल (जीडी) का नोटिफिकेशन 21 मार्च को जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक कैंडिडेट 10 मई तक आवेदन कर सकेंगे.

2 से 25 अगस्त के बीच होगी परीक्षा
एसएससी की इस परीक्षा में देशभर से लाखों कैंडिडेट्स शामिल होते हैं और इसलिए यह परीक्षा कई चरणों में पूरी की जाती है. आयोग ने इस परीक्षा को 2 अगस्त से शुरू करने की घोषणा की है और यह 25 अगस्त तक जारी रहेगी. वहीं, इसके एडमिट कार्ड जुलाई में जारी किए जा सकते हैं.

यह है सेलेक्शन का प्रोसेस
एसएससी की यह कांस्टेबल (जीडी) भर्ती परीक्षा तीन चरणों में पूरी की जाती है. पहले चरण में कंप्यूटर आधारित एग्जाम होती है और इसमें सफल होने वाले कैंडिडेट्स की शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है. इस परीक्षा में सफल घोषित किए जाने वाले कैंडिडेट्स का मेडिकल टेस्ट होता है. इसके बाद चयनित होने वाले कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की जाती है और विभिन्न बलों में नियुक्ति दी जाती है.

Loading...
Advertisements
Loading...

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
एसएससी की कांस्टेबल (जीडी) भर्ती के लिए आवेदक को 10वीं कक्षा पास और उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के आवेदक को अधिकतम उम्र में वर्ग के अनुसार छूट दी जाती है.

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: तीन प्रयास, दो में सफल, ऐसे बनीं हिमाद्री कौशिक UPSC टॉपर

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में मंदार बनें IAS ऑफिसर, बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से पार किया UPSC का सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *