Railway Vacancy Notification: रेलवे ने जारी किए 1.4 लाख वैकेन्सी पर भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिफ़िकेशन

Indian Railway Releases Notification For 1.4 Lakh Candidates: भारतीय रेलवे ने 1. 4 लाख वैकेंसी पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अंतर्गत मुख्यतः तीन बातें कही गई हैं. पहली यह कि, 15 दिसम्बर से 18 दिसम्बर के बीच आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी के एग्जाम होंगे. दूसरा यह की 28 दिसंबर से मार्च मिड तक प्रथम चरण की परीक्षाएं होंगी और तीसरा यह की 21 अप्रैल से लेवल वन कैटेगरी के एग्जाम होंगे. इनके लिए करीब 1.15 करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. कुल 1.4 लाख पदों के लिए ढ़ाई करोड़ के आसपास आवेदन हुए हैं. यह भी जान लें कि सभी एग्जाम कंप्यूटर आधारित होंगे.

करीब 2.40 कैंडिडेट्स ने किया है अप्लाई –

रेलवे ने कुछ समय पहले तीन इंप्लॉयमेंट नोटिस निकाले थे. इनमें सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी कैटेगरीज), सीईएन 03/2019 (आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल कैटेगरीज) और आरआरसी – 01/2019 (लेवल वन कैटेगरीज) के तहत भर्तियां होनी थी. तीनों कैटेगरीज को मिलाकर कुल 1.4 पदों पर भर्ती होनी है जिनके लिए करीब 2.40 करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है.

इस बाबत मिनिस्ट्री ने कहा है कि उन्होंने 15 दिसंबर से आरंभ होने वाले कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम की पूरी तैयारी कर ली है. तीनों नोटिफिकेशंस के लिए जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट पर सीबीटी के शेड्यूल यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के शेड्यूल का नोटिफिकेशन अपलोड किया जाएगा.

क्या है नोटिफिकेशन में –

आरआरबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच आईसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी के लिए परीक्षा होगी. इस श्रेणी के अंतर्गत स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के 1633 पद हैं जिनके लिए करीब 1.03 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है.

Loading...
Advertisements
Loading...

इसी प्रकार दूसरी कैटेगरी जिसे नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) कहते हैं कि प्रथम चरण की परीक्षाएं 20 दिसंबर से मिड मार्च के बीच संपन्न करायी जाएंगी. इस कैटेगरी के अंतर्गत एसएम, गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कॉर्मशियल क्लर्क आदि का चयन होगा. इस श्रेणी में कुल 35208 वैकैंसी हैं, जिनके लिए आवेदन आएं हैं 1.26 करोड़.

तीसरी और अंतिम लेवल वन कैटेगरी की परीक्षाएं 21 अप्रैल से होंगी. इसके अंतर्गत ट्रैक मेंटेनर, प्वॉइंट मैन आदि के पद आते हैं और सबसे बड़ी संख्या में इसी श्रेणी में वैकेंसी हैं, कुल 103769. इनके लिए तकरीबन 1.15 करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है. इन पदों के लिए सीबीटी परीक्षा कोरोना और लॉकडाउन के कारण स्थगित हो गई थी जिसे अब आयोजित कराने का फैसला रेलवे ने किया है.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *