NTA JEE Main Exam 2021: पहली बार एप्लीकेशन के साथ मांगे गए कैटेगरी सर्टिफिकेट, जानें क्या है नया नियम

NTA JEE Main Exam 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बार जेईई मेन परीक्षा 2021 के लिए आवेदकों को एप्लीकेशन के साथ ही कैटेगरी सर्टिफिकेट लगाने के लिए कहा है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ऐसा कोई नियम लागू हुआ है. दरअसल इसके पहले कैंडिडेट्स कैटेगरी वाले सेक्शन में केवल टिक लगा देते थे. उन्हें इससे संबंधित कोई दस्तावेज पेश नहीं करना होता था लेकिन इस बार स्थिति अलग है. इस बार जेईई मेन 2021 के कैंडिडेट्स को न केवल कैटेगरी सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना है बल्कि एप्लीकेशन के साथ ही उसे अटैच भी करना है. यानी आवेदन के समय ही कैटेगरी सर्टिफिकेट की कॉपी साथ में लगानी है.

कुछ दिनों पहले एनटीए ने जेईई मेन 2021 से संबंधित एफएक्यूज आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किए थे. इन फ्रीक्लेंटली आस्क्ड क्वैश्चंस में ही इस बाबत जानकारी दी गई है. ये एफएक्यूज 25 दिसंबर को रिलीज हुए थे जिनमें स्टूडेंट्स को कैटेगरी सर्टिफिकेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बिना एप्लीकेशन प्रॉसेस पूरा नहीं होगा. इन एफएक्यूज को देखने के लिए आप एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, जिसका पता है – jeemain.nta.nic.in.

अब कैंडिडेट बिना कैटेगरी फॉर्म सबमिट किए कैटेगरी सेक्शन का चुनाव नहीं कर सकते. यानी जब तक वे इसके संबंध में डॉक्यूमेंट्री प्रूफ नहीं दिखा देते उनको कैटेगरी चुनने की अनुमति नहीं होगी.

अगर न उपलब्ध हो पाए कैटेगरी सर्टिफिकेट –

Loading...
Advertisements
Loading...

जब से इस कैटेगरी फॉर्म की अनिवार्यता की गई है तब से कैंडिडेट्स के बीच में खासी खलबली है. दरअसल महामारी के कारण कुछ कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट निकलवाने में समस्या हो रही है. ऐसे कैंडिडेट्स के लिए एनटीए ने सेल्फ डिक्लयेरेशन फॉर्म का विकल्प दिया है. वे चाहें तो अंडरटेकिंग के रूप में सेल्फ डिक्लयेरेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं. वे इस फॉर्म में अपना कैटेगरी स्टेट्स डिक्लेयर करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. यहां एफएक्यूज के फॉर्म में स्टूडेंट्स की लगभग हर क्वैरी का जवाब दिया गया है.

IAS Success Story: फुल टाइम जॉब और प्रेगनेंसी के साथ कैसे की पद्मिनी ने UPSC परीक्षा की तैयारी और बनीं टॉपर, जानते हैं

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *