NIOS Admit Card 2021: क्लास 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम के एडमिट कार्ड रिलीज, ऐसे करें डाउनलोड

NIOS Admit Card 2021 Released: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग ने औपचारिक तौर पर एनआईओएस क्लास दसवीं और बारहवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम के एडमिट कार्ड रिलीज कर दिए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इस साल एनआईओएस का सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी प्रैक्टिकल एग्जाम देने जा रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – sdmis.nios.ac.in.

 

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड –

    Loading...
    Advertisements
    Loading...
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी sdmis.nios.ac.in पर.
  • यहां होमपेज पर एक लिंक दिखेगा जिस पर लिखा होगा, ‘Public Exam Hall Ticket (Practical) Jan/Feb 2021’.
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको एक नये पेज पर भेज दिया जाएगा. इस नये पेज पर आपको अपनी इनपुट फील्ड्स डालनी होंगी.
  • अब बतायी गई जगह पर अपने डिटेल्स सही-सही और सावधानी से भरें जैसे अपना 12 डिजिट का रोल नंबर आदि. सभी जानकारियां भरकर सबमिट का बटन दबा दें.
  • इतना करते ही आपका एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा. यहां से इसे डाउनलोड कर लें और चाहें तो भविष्य के लिए एक प्रिंट निकालकर भी रख सकते हैं.

केवल रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को ही मिलेगा एडमिट कार्ड –

वे कैंडिडेट्स जो एनआईओएस क्लास दसवीं और बारहवीं का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने जा रहे हैं, वे एक बात जान लें कि एडमिट कार्ड्स केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को उपलब्ध होंगे जिन्होंने खुद को रजिस्टर कराया है. बिना रजिस्ट्रेशन के आप एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते.

नोटिस में दी जानकारी के अनुसार एनआईओएस एडमिट कार्ड केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को उपलब्ध होंगे जिन्होंने एग्जाम फीस जमा की है और जिनकी फोटोग्राफ एनआईओएस के पास है. अगर नोटिस में दी भाषा की बात करें तो उसमें कहा गया है, “प्रिय शिक्षार्थी, आपका हॉल टिकट केवल तभी डाउनलोड हो पाएगा जब आपने जनवरी / फरवरी 2021 की पब्लिक परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान किया हो और अगर आपकी तस्वीर एनआईओएस के पास उपलब्ध हो. अगर आपका हॉल टिकट फोटो न होने के कारण उपलब्ध नहीं होता है, तो कृपया अपने क्षेत्रीय केंद्र से तुरंत संपर्क करें. “

IAS Success Story: बिना आंखों के देखा UPSC पास करने का सपना और पहले ही प्रयास में किया साकार

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *