MPPSC FSE परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन रिलीज, आवेदन करें और पाएं महीने के 1.77 लाख तक कमाने का मौका

MPPSC State Forest Service Exam 2021 Notification Released: मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम 2021 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया है. वे उम्मीदवार जो ये एग्जाम देने के योग्य और इच्छुक हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई भी कर सकते हैं और इन पदों से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं. यहां आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देखा जा सकता है. इस बात का ध्यान रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही हो सकते हैं जिसके लिए आप इनमें से कोई भी वेबसाइट इस्तेमाल कर सकते हैं – mppsc.nic.in, mppsc.com या mponline.gov.in.

वैकेंसी विवरण –

वैकेंसी विवरण के बारे में अगर संक्षिप्त में जानकारी देनी हो तो कहा जा सकता है कि इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 111 पद भरे जाएंगे. इनमें से 105 पद फॉरेस्ट रेंजर ऑफिसर के हैं और बाकी के 06 पद असिस्टेंट फॉरेस्ट ऑफिसर के हैं. इन पदों के लिए प्री परीक्षा की तारीख भी घोषित हो गई है. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार प्री परीक्षा 11 अप्रैल 2021 के दिन आयोजित होगी. हालांकि सेलेक्ट होने के लिए यह पहली बाधा है और अकेले इसे पास करने से काम नहीं चलेगा. इसके बाद कैंडिडेट्स को मेन्स एग्जाम जोकि लिखित परीक्षा होगी, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन राउंड से गुजरना होगा. सभी राउंड्स को पास करने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन ही अंतिम माना जाएगा.

शैक्षिक योग्यता –

Loading...
Advertisements
Loading...

विभिन्न पद के अनुसार शैक्षिक योग्यता भी अलग है, जिसके बारे में विस्तार से वेबसाइट पर देखा जा सकता है. मोटे तौर पर बताना हो तो फॉरेस्‍ट रेंजर पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से साइंस, इंजीनियरिंग, एग्रिकल्‍चर या बायोलॉजी में कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसी प्रकार असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर पदों के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास इंजीनियरिंग या साइंस या संबंधित विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान की डिग्री हो.

सैलरी –

अब आते हैं इन पदों की सबसे खास बात यानी सैलरी पर. फॉरेस्‍ट रेंजर पदों पर सेलेक्ट होने वाले उम्‍मीदवारों को 36,200 से 1,14,800 रुपए तक की सैलरी मिलेगी जबकि असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर पदों पर च‍यनित उम्‍मीदवारों को 56,100 से 1,77,500रुपए प्रतिमाह का वेतन मिलेगा. बाकी किसी भी विषय में डिटेल्ड जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: दो अटेम्प्ट्स और दोनों में चयनित हिंदी माध्यम के दीपक जेवारिया ने नौकरी के साथ कैसे की तैयारी, जानें यहां

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *