MPBSE MP Board exam 2021: एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का बदल गया एग्जाम पैटर्न, पहले 30 मिनट में साल्व करने होंगे 30 प्रश्न

MPBSE MP Board 10th 12th Exam Pattern {New} 2021 & Date sheet update: इस बार एमपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक नई खबर है.  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव कर दिया है. इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल 50 क्वेश्चनस होंगे. जिसमें से 30 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगें. परीक्षार्थियों को इनके उत्तर OMR शीट पर देने होंगें. इन बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने के लिए परीक्षा अवधि का प्रथम 30 मिनट निर्धारित किया गया है. इनके उत्तर देने के लिए परीक्षार्थी को बोर्ड द्वारा दिए गए ओएमआर शीट पर सही उत्तर का गोला ब्लैक करना होगा.  

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के बदले हुए परीक्षा पैटर्न के बारे में बताते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने कहा कि हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में प्रत्येक पेपर में कुल 50 प्रश्न रहेंगे और कुल पूर्णांक 100 मार्क्स का रहेगा. परीक्षा में पूंछे गए तीन और चार अंकों  वाले प्रश्नों के उत्तर बोर्ड द्वारा दी गई उत्तर पुस्तिका में हल करने होंगे. उन्होंने आगे बताया ओएमआर शीट में काले गोले लगाकर पहले आधे घंटे में हल 30 प्रश्न करने होंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स को 20 सवाल के उत्तर कॉपी में लिखने होंगे. इसके लिए परीक्षावधि के बचे हुए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. इसमें 10 प्रश्न 3 अंक के और 10 प्रश्न 4 अंकों के होंगे. सबसे लास्ट में गणित विषय का पेपर आयोजित किया जाएगा.

Loading...

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के चलते एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के सेलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर दी है. इसलिए इस बार सेलेबस के 70 फीसदी हिस्से से ही बोर्ड परीक्षा में प्रश्न आयेंगें. इसके कारण बोर्ड ने परीक्षा में 30 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूंछने का फैसला किया है. परीक्षार्थियों को जिसका उत्तर OMR शीट पर देना होगा. ओएमआर शीट का मूल्यांकन भोपाल में होगा. सभी विषयों के लिए प्रश्न बैंक फरवरी में जारी किया जाएगा. इस प्रश्न बैंक में हर विषय के लिए 500 प्रश्न होंगें. परीक्षा में इन प्रश्नों के अलावा कोई भी प्रश्न बाहर से नहीं पूंछा जाएगा. प्रश्न बैंक एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी.

आपको बता दें कि, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर मई के तीसरे सप्ताह तक चलेंगी. बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया जाएगा.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *