Ministry Of Defence में विभिन्न पदों पर निकली वैकेंसी, दसवीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका

Ministry Of Defence Recruitment 2021: मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने एमटीएस, एलडीएस, स्टेनोग्राफर ग्रेड टू आदि विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार बताए गए प्रारूप में अंतिम तिथि के पहले आवेदन कर सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि आवेदन ऑफलाइन होंगे लेकिन इन पदों से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी विस्तार से पाने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. ऐसा करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – mod.gov.in.

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 39 पदों को भरा जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि के पहले आवेदन कर दें. इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख है 15 फरवरी 2021. वेबसाइट पर जाकर इस बाबत जारी नोटिस भी देखा जा सकता है, जिसमें विस्तार से जानकारी दी हुई है.

वैकेंसी विवरण –

सिनेमा प्रोजेक्शनिस्ट : 01 पद

Advertisements
Loading...

आशुलिपिक: 01 पद

लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC): 10 पद

सिविलियन मोटर चालक: 04 पद

इलेक्ट्रीशियन: 01 पद

कुक: 02 पद

Advertisements
Loading...

पोस्टर निर्माता: 01 पद

एमटीएस (वॉचमैन): 04 पद

एमटीएस (सफाईवाला): 02 पद

Loading...

एमटीएस (माली): 01 पद

नाई: 01 पद

Advertisements
Loading...

फटीगुमैन: 08 पद

सुपरवाइजर: 01 पद

ओवरसियर: 01 पद

साइकिल फिटर: 01 पद

 

Advertisements
Loading...

न्यूनतम योग्यता –

इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता हर पद के अनुसार अलग है. बेहतर होगा विस्तार से हर पद के बारे में जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर लें. मोटे तौर पर बताना हो तो स्टेनोग्राफर और लोअर डिलीजन क्लर्क पदों पर 12वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. जबकि बाकी पदों पर दसवीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. ये कक्षाएं किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास की गईं हो ये जरूरी है साथ ही पद के अनुसार कैंडिडेट के पास क्षेत्र विशेष का डिप्लोमा और अनुभव आदि भी होना चाहिए.

अन्य जानकारियां –

बात करें आयु सीमा की तो इन पदों के लिए 18 से 27 वर्ष के कैंडिडेट आवेदन करने के पात्र हैं. चयन मेरिट के आधार पर होगा. सेलेक्शन प्रॉसेस के अंतर्गत लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट टाइपिंग टेस्ट वगैरह देना होगा. इन पदों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में एप्लीकेशन के साथ 50 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट लगाना होगा.

HSSC Constable Recruitment 2021: 7,298 पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, 12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *