MHT CET 2021: स्टेट सेल ने रिलीज की मार्किंग स्कीम, सिलेबस और पेपर पैटर्न, जानें विस्तार से

MHT CET 2021: महाराष्ट्र स्टेट सीईटी सेल ने महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2021 के लिए मार्किंग स्कीम, पेपर पैटर्न, सिलेबस आदि विभिन्न जरूरी जानकारियां जारी की हैं. स्टेट सेल ने इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके सूचनाएं प्रेषित की हैं. इस बारे में विस्तार से जानने के लिए एमएचटी सीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है –mahacet.org. यहां से आप इस संबंध में जारी नोटिस डाउनलोड कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें एमएचटी सीईटी परीक्षा 2021 दो चरणों में कंडक्ट कराई जाएगी. पहले फेज में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी यानी पीसीबी का एग्जाम होगा और दूसरे फेज में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स यानी पीसीएम का पेपर होगा. दोनों ही परीक्षाएं ऑनलाइन कंडक्ट कराई जाएंगी.

सीईटी द्वारा जारी नोटिस की अगर बात करें तो उसमें दिया है कि एमएचटी सीईटी 2021 परीक्षा में किसी प्रकार कि निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. यही नहीं नोटिस में यह भी दिया है कि परीक्षा का डिफिकल्टी लेवल जेईई मेन और नीट परीक्षाओं जैसा होगा.

एमएचटी सीईटी 2021 – अहम जानकारियां –

Loading...
Advertisements
Loading...

एमएचटी सीईटी परीक्षा 2021 का सिलेबस महाराष्ट्र एचएससी बोर्ड के आधार पर ही निर्धारित किया गया है, जिसमें कोविड के कारण किए गए सिलेबस की कमी को भी शामिल किया गया है. इस प्रकार इस परीक्षा का सिलेबस फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी के सिलेबस पर ही बेस्ड होगा.

प्रश्न-पत्र में एमसीक्यू टाइप प्रश्न तीनों ही विषयों से आएंगे. पेपर के हर सेक्शन के अंक 100 होंगे यानी हर सेक्शन से 100 नंबर के प्रश्न आएंगे जिन्हें हल करने के लिए कैंडिडेट्स को 90 मिनट का समय दिया जाएगा.

यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि एमएचटी सीईटी परीक्षा हर साल महाराष्ट्र सीईटी सेल द्वारा आयोजित कराई जाती है. इसके माध्यम से यहां के कैंडिडेट राज्य के विभिन्न कॉलेजेस और विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेते हैं, जैसे बीई, बीटेक, बी.फार्म आदि. हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स यह कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देते हैं.

IAS Success Story: इंजीनियर से UPSC टॉपर बनने में लग गए कई साल पर चिराग जैन ने कभी नहीं मानी हार  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *