JEE Main admit card: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में नहीं करें कोई गलती, इन बातों को रखें याद

JEE Main 2021 परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित होने वाली है और एडमिट कार्ड इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है. ऐसे में सभी कैंडिडेट्स के परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड जरूरी है. जब एडमिट कार्ड की बात आती है कैंडिडेट्स को चिंता रहती है कि इसे कैसे डाउनलोड किया जाए. जेईई मेन का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाता है और इसको डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का पता होना चाहिए.

जेईई मेन एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का सही पता, परीक्षा की तारीख और समय भी दिया होता है. इसके साथ ही यह ध्यान से देखना चाहिए कि एडमिट कार्ड में दी गई अन्य जानकारी सही है या नहीं. एक बार कैंडिडेट ने कंफर्म कर दिया कि एडमिट कार्ड कोई गलती नहीं है तो अगले स्टेप में एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना होता है.

एडमिट कार्ड को प्रिंट करते समय निर्देशों का रखें ध्यान
एनटीए ने जेईई मैन के एडमिट कार्ड की प्रिंटिंग को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. सबसे पहले हॉल टिकट केवल ए 4 साइज के पेपर पर प्रिंट किया चाहिए. दूसरा एडमिट कार्ड में एक से ज्यादा पेज हो सकते हैं और इसलिए एडमिट कार्ड के सभी पेज प्रिंट करने होंगे. अंत में कैंडिडेट्स को एनटीए की वेबसाइट से सेल्फ-डिक्लेरेशन फॉर्म डाउनलोड और प्रिंट करना होगा.

परीक्षा की तैयारी में व्यस्त कैंडिडेट्स को परीक्षा के दिन के लिए जारी दिशानिर्देशों को भी पढ़ना चाहिए.इसके अलावा, एडमिट कार्ड के सभी दिशानिर्देशों को पढ़ें और उसका पालन करें. कोविड-19 महामारी के कारण चेहरे को मास्क से ढंकना, हैंड सैनिटाइजर ले जाना निर्देश इसमें मिल सकते हैं.

Loading...
Advertisements
Loading...

वैलिड फोटो आई की पड़ेगी जरूरत
परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो, वैध फोटो पहचान प्रमाण पत्र भी साथ रखना चाहिए. इसमें पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड आदि शामिल हैं.जेईई मेन एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखना चाहिए. यह याद रखना चाहिए कि परीक्षा केंद्र में एनटीए डुप्लीकेट एडमिट कार्ड जारी नहीं करता है. इसलिए कैंडिडेट सावधानी बरतें ताकि एडमिट कार्ड न खोए. इसके साथ ही जेईई मेन परीक्षा हॉल के अंदर कुछ चीजों पर प्रतिबंध लगाया गया है. ये आइटम एडमिट कार्ड में दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: तीन प्रयास, दो में सफल, ऐसे बनीं हिमाद्री कौशिक UPSC टॉपर

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में मंदार बनें IAS ऑफिसर, बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से पार किया UPSC का सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *