JEE Advanced 2021: इस तारीख को घोषित करेंगे शित्रा मंत्री जेईई एडवांस्ड परीक्षा तिथि और देंगे अन्य जानकारियां

JEE Advanced 2021: यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक आने वाली 07 जनवरी 2021 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 से संबंधित विभिन्न अहम घोषणाएं करेंगे. इस दिन परीक्षा तारीख जैसी जरूरी जानकारी से लेकर परीक्षा की एलिजबिलिटी और नंबर ऑफ अटेम्प्ट्स जैसे विभिन्न मुद्दों पर वे स्टूडेंट्स से इंटरैक्ट करेंगे. कुल मिलाकर जेईई मेन 2021 के बाद जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी शिक्षा मंत्री द्वारा दी जाएगी. 07 जनवरी को शाम 6 बजे परीक्षा से संबंधित घोषणाएं होंगी. यह घोषणा यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर ने ट्विटर के माध्यम से की. उन्होंने टि्वटर के माध्यम से कहा कि वे जल्द ही आईआईटी एग्जाम की परीक्षा तिथि के बारे में घोषणा करेंगे. इस घोषणा का स्टूडेंट्स को बेसब्री से इंतजार था और अंततः आने वाले गुरुवार के दिन यह इंतजार खत्म हो जाएगा.

अन्य जरूरी जानकारियां –

महामारी के बाद स्टूडेंट्स कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे थे. कई स्टूडेंट्स तो परीक्षा देने ही नहीं जा पाए थे. ऐसे स्टूडेंट्स ने एजुकेशन मिनिस्टर और आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर से संपर्क साधकर प्रार्थना की थी कि इस परीक्षा के लिए अतिरिक्त अटेम्प्ट्स दिए जाएं. यहां यह बताना भी जरूरी हो जाता है कि जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा आईआईटी दिल्ली ने ही आयोजित करायी थी.

इन सभी प्रश्नों के जवाब 07 जनवरी को शिक्षा मंत्री से वांछित हैं. कई स्टूडेंट्स को तो यहां तक उम्मीद है कि एजुकेशन मिनिस्टर शायद अतिरिक्त अटेम्प्ट की सुविधा दे दें और ऐसे में खासकर उन स्टूडेंट्स को लाभ हो जाए जिनका साल 2020 का अटेम्प्ट आखिरी अटेम्प्ट था.

Loading...
Advertisements
Loading...

केवल दो अटेम्प्ट ही हैं एलाऊ –

अगर वर्तमान स्थिति की बात करें तो फिलहाल स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड के कुल दो अटेम्प्ट्स देना ही एलाऊ है. क्लास 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स उसी साल की जेईई एडवांस्ड परीक्षा दे सकते हैं. उदाहरण के लिए साल 2019 के बोर्ड एग्जाम्स में बैठे स्टूडेंट्स साल 2021 की जेईई एडवांस्ड परीक्षा नहीं दे सकते.

IAS Success Story: तीन बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने वाले शक्ति ने शेयर की अपनी प्रिपरेशन स्ट्रेटजी जिसने बनाया उन्हें टॉपर, पढ़ें यहां

CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती, 690 वैकेंसीज के लिए ऐसे करें अप्लाई  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *