Indian Army Recruitment 2021: NCC सर्टिफिकेट धारकों के लिए सेना में अफसर बनने का सुनहरा अवसर, पढ़ें डिटेल्स

Indian Army Recruitment 2021: इंडियन आर्मी ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के 49वें कोर्स के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. वे कैंडिडेट्स जिनके पास एनसीसी का सर्टिफिकेट हो, वे इसके आधार पर भारतीय सेना में अफसर के पदों पर चयनित हो सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, जिसका पता है – joinindianarmy.nic.in.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस कोर्स के लिए आवेदन अंतिम तारीख के पहले ही कर दें और अप्लाई करने की अंतिम तारीख है 28 जनवरी 2021. एनसीसी की ट्रेनिंग लेने वाले कैंडिडेट्स के लिए भारतीय सेना ज्वॉइन करने का यह एक अच्छा अवसर है.

न्यूनतम योग्यताएं –

अगर इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट के पास कम से कम बी ग्रेड के साथ एनसीसी सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा जरूरी है कि उसने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया हो. एनसीसी सर्टिफिकेट होने पर ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. बस ख्याल रखें कि स्नातक के दो सालों में उनके अंक 50 प्रतिशत से कम न हों.

Advertisements
Loading...

अब आते हैं आयु सीमा पर. इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि एनसीसी कैडेटों की उम्र 01 जनवरी 2021 को 19 से 25 वर्ष के मध्य हो.

Loading...

सैलरी –

ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कैंडिडेट्स को लेफ्टिनेंट के पद पर शॉर्ट सर्विस कमीशंड दिया जाएगा. इसके बाद जैसे-जैसे वे सेवा पूरी करते जाएंगे उन्हें प्रमोशन मिलता रहेगा.

अगर सैलरी की बात करें तो वह भी सेवा बदलने के अनुसार बदलती रहेगी. जैसे ट्रेनिंग के दौरान कैडेट्स को हर महीने 56,100 रुपए की सैलरी दी जाएगी. इसी प्रकार कमीशंड मिलने और लेफ्टिनेंट पद पर पहुंचने पर सैलरी 56,100 से लेकर 177500 तक होगी. इसी प्रकार जैसे-जैसे सेवा आगे बढ़ेगी सैलरी भी उसी अनुसार नियमों के अंतर्गत बढ़ती जाएगी. विस्तार से जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

IAS Success Story: सात साल और पांच प्रयासों के बाद मिली पहली सफलता, ऐसे पूरा किया नूह सिद्दीकी ने अपना UPSC सफर

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *