India Post GDS Recruitment 2021: दिल्ली पोस्टल सर्किल में GDS की निकली 233 वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई, नहीं होगी कोई चयन परीक्षा

India Post Office Gramin Dak Sewak GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक विभाग के भर्ती पोस्टल पर आई लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक़ दिल्ली पोस्टल सर्किल के तहत ग्रामीण डाक सेवक, बीपीएम और एबीपीएम के पदों के लिए वैकेंसी निकली है. इच्छुक कैंडिडेट्स इंडियन पोस्टल रिक्रूटमेंट की आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवदेन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 26 फरवरी, 2021 है. वे सभी कैंडिडेट्स जो 10वीं कक्षा पास है इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं होगी.

रिक्तियों की कुल संख्या: 233 पद

पदों का विवरण

    Advertisements
    Loading...
  • ब्रांच पोस्टमास्टर {बीपीएम}
  • असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर {एबीपीएम}
  • ग्रामीण डाक सेवक {जीडीएस}

 India Post office GDS Recruitment 2021- के लिए महत्वपूर्ण तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने की प्राम्भिक तारीख: 27 जनवरी 2021
  • भाररतीय डाक जीडीएस भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने की आखिरी तारीख: 26 फरवरी 2021
  • आयु गणना करने की तारीख: 27 जनवरी 2021

 शैक्षिक योग्यताएं: इन पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. कैंडिडेट्स को 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा (हिन्दी) और अंग्रेजी विषय में पास होना चाहिए. कैंडिडेट्स को हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं दी जायेगी.

Loading...

टेक्निकल योग्यता: कैंडिडेट्स किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो. या दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा हो.

आयु सीमा 27 जनवरी 2021 को: कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में नियमनुसार छूट प्रदान की जायेगी.

Advertisements
Loading...

वेतनमान (पद के अनुसार):

  1. बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये.
  2. जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर बनाई गई मेरिट के अनुसार होगा. अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा. चयन सिर्फ 10वीं के मार्क्स के आधार ही होगा. ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *