IIT JEE Advanced 2021: जेईई परीक्षा 2021 का सिलेबस और मॉक टेस्ट पेपर्स जारी, jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा का सिलेबस इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर ने रिलीज कर दिया है. वे स्टूडेंट्स जो इस साल की जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने की सोच रहे हों, वे आईआईटी खड़गपुर की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर सिलेबस चेक कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर सब्जेक्ट-वाइज सिलेबस रिलीज किया गया है. यानी आप सभी विषयों का सिलेबस अलग-अलग देख सकते हैं.

यह सिलेबस जेईई एडवांस्ड फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथेमैटिक्स और आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए रिलीज किया गया है. कैंडिडेट वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं, जिसके लिए इस वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है – jeeadv.ac.in.

मॉक टेस्ट लिंक भी हुए हैं जारी –

आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 का सिलेबस रिलीज करने के साथ ही मॉक टेस्ट पेपर का लिंक भी जारी कर दिया है. इसके लिए भी आपको वेबसाइट ही विजिट करनी होगी. ऊपर बतायी गई वेबसाइट पर जाकर आप दिए गए मॉक लिंक्स से मॉक पेपर दे सकते हैं. मुख्य परीक्षा देने के पहले कैंडिडेट्स मॉक टेस्ट देकर परीक्षा प्रारूप तो समझ ही सकते हैं साथ ही अभ्यास भी कर सकते हैं.

Advertisements
Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल की जेईई एडवांस्ड परीक्षा 03 जुलाई 2021 के दिन आयोजित होगी. परीक्षा दो शिफ्टों में होगी.

Loading...

 

अभ्यास के साथ सीखेंगे टाइम मैनेजमेंट भी –

मॉक टेस्ट के यूं तो बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन सबसे अहम फायदा माना जाता है कि कैंडिडेट परीक्षा के पैटर्न से वाकिफ हो जाता है. इससे एग्जाम वाले दिन उसे यह नहीं लगता कि यह किस प्रकार का पेपर आ गया. इसके साथ ही पेपर की प्रैक्टिस हो जाती है जो परीक्षा वाले दिन बहुत काम आती है. मुख्य परीक्षा के पहले मॉक टेस्ट टाइम मैनेजमेंट सीखने के लिए भी देना चाहिए. कई बार कैंडिडेट्स परीक्षा के समय शिकायत करते हैं कि समय नहीं मैनेज हो पाया, ऐसे में वे मॉक टेस्ट देकर इस चीज पर कमांड हासिल कर सकते हैं.

IAS Success Story: बार-बार असफल होने पर शिवा ने बदली स्ट्रेटजी और इन बातों का ध्यान रख क्रैक किया UPSC एग्जाम, पढ़ें  

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *