IAS Success Story: सही रणनीति बनाकर विजय ने ऐसे कॉन्स्टेबल से यूपीएससी तक का सफर किया तय

Success Story Of IAS Topper Vijay Singh Gurjar: अगर कोई जिंदगी में कुछ हासिल करने की ठान ले तो उसे कोई भी परिस्थिति रोक नहीं सकती. आज आपको राजस्थान के विजय सिंह गुर्जर की कहानी बताएंगे, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल से की थी, लेकिन लगन और मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपना सपना साकार किया. उनकी कहानी बेहद फिल्मी लगती है, लेकिन उन्होंने अपनी सफलता के सफर में काफी मुश्किलों का सामना किया. कई बार असफलता भी मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. एक बार तो वे इंटरव्यू तक पहुंचकर चयनित नहीं हो पाए, इसके बावजूद वे निराश नहीं हुए. आखिरकार उनका सपना पूरा हो गया.

गरीबी में बीता था बचपन

राजस्थान के छोटे से गांव में विजय का जन्म हुआ था. उनके पिता किसान और माता ग्रहणी थीं. उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. वे खेती के कामों में अपने पिता का हाथ बंटाते थे. उनकी शुरुआती शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई. उन्होंने हिंदी मीडियम में 12वीं तक की पढ़ाई की और इसके बाद संस्कृत से ग्रेजुएशन की. इसी दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस में भर्ती की परीक्षा दी और वे पास होकर कॉन्स्टेबल बन गए. इसके बाद उन्हें कई सरकारी नौकरियां मिलीं, लेकिन उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करके ही दम लिया.

कॉन्स्टेबल से यूपीएससी तक का सफर

Advertisements
Loading...

विजय के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी इसलिए उन्होंने दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी ज्वॉइन कर ली. हालांकि वे यूपीएससी की परीक्षा पास करने की ठान चुके थे. इसलिए उन्होंने नौकरी के साथ ही तैयारी शुरू कर दी. इसी दौरान उन्होंने पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा दी और वे पास होकर ऐसा ही बन गए. इसके बाद उन्होंने एसएससी की परीक्षा दी और इसमें पास होकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी करने लगे. इसके बाद भी उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी. आखिरकार विजय सिंह गुर्जर को 2017 में सफलता मिल ही गई.

Loading...

देखें विजय सिंह का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को विजय की सलाह

विजय का मानना है कि अगर आप पूरी इमानदारी और मेहनत से यूपीएससी की तैयारी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. वे कहते हैं, “अगर मैं यूपीएससी की परीक्षा पास कर सकता हूं तो कोई भी कर सकता है. आपकी भाषा जो भी है या आपका बैकग्राउंड जो भी रहा है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता. आप अगर सही इरादे और रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.” विजय ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर में उनके नंबर 55% ही थे, लेकिन उसके बावजूद उन्होंने अपने सपने को पूरा कर लिया. ऐसे में अगर आप मेहनत और लगन से तैयारी करेंगे, तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *