Haryana CET: हरियाणा में ग्रुप सी & डी की भर्ती के लिए एक बार जमा करना होगा आवेदन और शुल्क, नहीं होगा इंटरव्यू

Haryana Common Eligibility Test 2021 for Group C & D Recruitment: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने की ओर कदम उठाते हुए एक बड़ी सौगात दी है. उन्होंने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया है. प्रदेश में ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती होने के लिए कैंडिडेट्स को अब इस पोर्टल के जरिए एक बार ही रजिस्ट्रेशन करना होगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि HSSC {Haryana Staff Selection Commission} में किसी भी कैंडिडेट  को अपना आवेदन फॉर्म बार-बार ना भरना पड़े, इसके लिए One Time Registration Portal शुरू किया गया है. जिसका लिंक onetimeregn.haryana.gov.in है. यह रजिस्ट्रेशन कैंडिडेट्स द्वारा परिवार पहचान पत्र की फैमिली आईडी के आधार पर किया जाएगा. यह पोर्टल 31 मार्च 2021 तक खुला रहेगा.

फैमिली आईडी का नंबर डालने से प्रार्थी की सारी डिटेल वन टाइम रजिस्ट्रेशन फॉर्म द्वारा स्वयं उठा ली जाएगी और फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद कैंडिडेट्स के लिए एक यूनिक आईडी नंबर जैनरेट होगी और भविष्य में आयोग में किसी भी पद के लिए आवेदन करने हेतु हमेशा उसी नंबर का प्रयोग किया जाएगा.

Loading...

उन्होंने आगे कहा कि Group C & D कैटेगरी के तहत विभिन्न पदों को भरने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग {एचएसएससी} द्वारा एक Common Eligibility Test {CET, सीईटी- सामान्य पात्रता परीक्षा} आयोजित की जानी चाहिए.

Advertisements
Loading...

उन्होंने कहा कि ग्रुप डी के पदों के लिए सेलेक्शन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट {सीईटी} की मेरिट के आधार पर किया जाएगा, जिसमें सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के तहत अंक शामिल होंगे. वहीँ ग्रुप सी के पदों के मामले में, कैंडिडेट्स को CET {कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट} के अतिरिक्त विभागीय परीक्षा भी देनी होगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के तहत ग्रुप-डी पदों के लिए 10 फीसदी का और ग्रुप-सी के पदों के लिए 5 फीसदी से अधिक का वेटेज नहीं होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब एकबार आवेदन भरा जायेगा और 3 साल के लिए एक बार ही एक पात्रता टेस्ट के लिए फीस देना होगा. वह जब भी आखिरी फीस जमा करेगा उसके तीन साल तक वो वैध रहेगी.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *