ESIC Recruitment 2021: ईएसआईसी ने 157 विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, यहां जानें आवेदन से संबंधित अहम जानकारियां

ESIC Recruitment 2021: इंप्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) ने रेजिडेंट, स्पेशलिस्ट आदि विभिन्न 157 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. वे उम्मीदवार जो कर्मचारी राज्य बीमा निगम के इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हों, वे ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बताए गए प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – www.esic.nic.in.

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से देशभर में जूनियर रेजिडेंट, स्पेशलिस्ट, फुल टाइम / पार्ट टाइम स्पेशलिस्ट, सीनियर रेजिडेंट, जीआरडीओ एसआर, फुल टाइम डेंटल सर्जन और पार्ट-टाइम होमियो फिजिशियन सहित अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी. इन वैकेंसीज की एक और खास बात यह कि इन पर सेलक्शन सीधा इंटरव्यू के माध्यम से होगा. यानी कैंडिडेट्स को किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी है.

आयु सीमा –

ईएसआईसी के इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा हर पद के अनुसार भिन्न है, जिसका संक्षिप्त विवरण हम यहां दे रहें हैं. पार्ट टाईम अथवा फुल टाइम स्पेशलिस्ट के लिए अधिकतम आयु सीमा 67 वर्ष तय की गई है. जबकि बाकी सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है.

Advertisements
Loading...

शैक्षिक योग्यता –

Loading...

जैसे की हर पद के लिए आयु सीमा अलग है उसी प्रकार हर पद के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग है जिसके बारे में विस्तार से आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है. मोटे तौर पर बताना हो तो स्पेशलिस्ट फुल टाइम और पार्ट टाइम पद के लिए उम्मीदवार का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या आरएमसी से रजिस्टर्ड मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या आरएमसी से पीसी डिग्री/ डीएनबी और डिप्लोमा संबंधित विषय में पीसी डिग्री / डीएनबी या डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री / डीएनबी के साथ 3 साल का अनुभव होना जरूरी है. सीनियर रेजीडेंट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पीजी डिग्री/ डिप्लोमा और एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क –

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए 250 रुपए शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 50 रुपए का भुगतान करना होगा. पेमेंट केवल ऑनलाइन होगा. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: चार असफलताओं के बाद पांचवीं बार में मिली सफलता, कुछ ऐसा रहा गौहर हसन का UPSC सफर

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *