Delhi University Admission: अब सिर्फ 12वीं के नंबर पर नहीं, बल्कि एडमीशन के लिए कॉमन एंट्रेंस की मेरिट का भी होगा अहम रोल

दिल्ली यूनिवर्सिटी की जल्द एडमीशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. लेकिन इस बार दाखिले की प्रक्रिया जरा अलग हो सकती है. इस बार एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को हिस्सा बना सकती है. लेकिन मामला ये है कि एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट के अंक से साथ 12वीं के अंक को भी जोड़ा जाएगा. अब तक दिल्ली  यूनिवर्सिटी में अधिकतर कोर्से में एडमिशन 12वीं के नतीजों पर होता रहा है.

दरअसल, पिछले दिनों सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पर विचार के लिए एक टीम गठित की गई थी. जो अब अपने नतीजे पर फाइनल विचार कर रही है और संभव है कि डीयू एंट्रेंस नतीजे कक्षा 12वीं के रिजल्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पर आधारित हो.

मेरिट पर नहीं होगी कॉम्प्रोमाइज- पीसी जोशी

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ऑफिसर पीसी जोशी का कहना है कि, “एंट्रेंस एगजाम में छात्रों के कक्षा 12वीं के नतीजों को शामिल किया जायेगा. साथ ही मेरिट पर किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज नहीं किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि, “जाहिर है इस साल एंट्रेंस पिछले वर्षों से काफी अलग होने वाला है लेकिन अभी इस बात पर पूरी तरह फैसला नहीं लिया गया है कि कक्षा 12वीं के नतीजो को किताना प्रतिशत महत्व देना है और कितना कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को.”

Loading...
Advertisements
Loading...

आपको बता दें, अगले महीने यानी कि मार्च महीने में डीयू में एडमीशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है जिसके लिए फरवरी 28 तक फॉर्म भरने का समय है. डीयू में मार्च से अंडरग्रैजुएट, पोस्टग्रैजुएट और प्रोफेशनल कोर्सेज के फर्स्ट सेमेस्टर के लिए प्रक्रिया शुरू होगी.

यह भी पढ़ें.

WBPSC Answer Key 2020: पश्चिम बंगाल असिस्टेंट इंजीनियर सिविल परीक्षा की आंसर की जारी, ऐसे करें चेक

Rajasthan CHO Result 2020 Cutoff: राजस्थान हाईकोर्ट ने सरकार को दिये सीएचओ भर्ती 2020 कट ऑफ जारी करने के निर्देश

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *