CLAT 2021 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, यहां जानें एलिजिबिलिटी और पेपर पैटर्न से संबंधित अहम जानकारियां

CLAT 2021 Application Begins: लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए अहम जानकारी यह है कि क्लैट परीक्षा 2021 यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन आरंभ हो चुके हैं. वे कैंडिडेट्स जो 12वीं पास हों या इस साल 12वीं की परीक्षा दे रहे हों, वे बताए गए प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. याद रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही होंगे और अप्लाई करने के लिए आप इन दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं – clat.ac.in या फिर consortiumofnlus.ac.in.

लॉ ग्रेजुएट बनने के लिए कैंडिडेट्स इस परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं. ये एप्लीकेशन विंडो 01 जनवरी 2021 को दोपहर में 12 बजे खुलेगी और इसके लिए 31 मार्च 2021 तक अप्लाई किया जा सकता है. जहां तक परीक्षा तारीख की बात है तो एग्जाम 09 मई 2021 को दोपहर तीन से पांच के बीच आयोजित होगा.

कैसा होगा पेपर –

जहां तक क्लैट परीक्षा 2021 के पैटर्न की बात है तो इस एग्जाम में इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, लॉ, क्वांट और रीजनिंग सेक्शंस से कुल 150 प्रश्न आएंगे. ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और एग्जाम में निगेटिव मार्किंग है इसलिए संभलकर उत्तर दें. हर एक रांग आंसर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे.

Advertisements
Loading...

आयु सीमा एवं आवेदन शुल्क –

Loading...

अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा जैसी कोई चीज तय नहीं की गई है. यूजी कोर्सेस के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. इसी प्रकार पीजी कोर्सेस के लिए लॉ ग्रेजुएट अप्लाई कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई –

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी consortiumofnlus.ac.in पर.
  • यहां होमपेज पर एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • अब लॉगइन विंडो में जाकर अपने डिटेल्स डालें और रजिस्ट्रेशन करें.
  • अगले स्टेप में फॉर्म भरें और फोटो, सिग्नेचर आदि अपलोड करें.
  • अंत में फीस जमा करें और सबमिट का बटन दबा दें.

IAS Success Story: पहले अटेम्प्ट की गलतियों को सुधार दूसरे प्रयास में श्रिया बनीं UPSC टॉपर, जानें उनकी सफलता का सीक्रेट

Advertisements
Loading...

UGC ने विभिन्न स्कॉलरशिप्स के लिए आवेदन और नवीनीकरण की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई, जानें विस्तार से

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *