CISCE Date Sheet 2021: इस दिन जारी होगा ICSE और ISC की परीक्षा का शेड्यूल, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

CISCE ICSE ISC Date Sheet 2021: सीबीएसई समेत कई राज्य बोर्डों द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षा का कार्यक्रम जारी किये जाने के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने भी आईसीएसई और आईएससी परीक्षा की तारीखों को घोषित किये जानें का ऐलान कर दिया है.  सीआईएससीई ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एग्जाम शेड्यूल की घोषणा विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के जारी होने के बाद किया जाएगा. इस लिए आईसीएसई और आईएससी परीक्षा शेड्यूल का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को अभी इसका कुछ दिन और इंतजार करना होगा.

हालांकि, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस ने जनवरी के अंत में सभी सम्बद्ध स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया था. इस सर्कुलर में आईसीएसई और आईएससी की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन हर वर्ष की ही भांति फरवरी और मार्च माह के दौरान किये जाने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया था.

सीआईएससीई के प्रमुख गेरी अराथून ने बताया कि राज्यों में होने वाले विधान सभाओं के चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी, उसके बाद ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जाएगा. दोनो ही कक्षाओं की विषयवार परीक्षा तिथियों के लिए टाइम-टेबल चुनाव की घोषणा के बाद एक या दो दिन में कर दिया जाएगा.

Loading...

प्रैक्टिकल विषयों की परीक्षा की तारीखों ऐलान परीक्षा केन्द्रों के प्रमुखों से विजिटिंग एग्जामिनर की चर्चा और परीक्षा केंद्र का निरिक्षण करने के बाद किया जाएगा.  जिन विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं होनी हैं इनमें केमिस्ट्री, फिजिक्स, बॉयोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी, फैशन डिजाइनिंग और इंडियन म्यूजिक विषय हैं.

Advertisements
Loading...

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए स्कूलों मौजूद लैब की क्षमता के मुताबिक़ ही स्टूडेंट्स को कई ग्रुप में बंटा जाएगा. उसके बाद समूह के अनुसार परिक्सः ली जायेगी. काउंसिल ने स्कूलों के  हेड को इस वर्ष की प्रायोगिक परीक्षाओं और प्रश्न-पत्रों के लिए सर्कुलर भी जारी किया है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *