CBSE Single Girl Child Scholarship 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, यहां जानें नई एप्लीकेशन डेडलाइन

CBSE Single Girl Child Scholarship 2020 Application Deadline Extended: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सीबीएसई सिंग्ल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है. अब इस स्कॉलरशिप के लिए 21 दिसंबर 2020 तक अप्लाई किया जा सकता है. वे स्टूडेंट्स जो किसी कारण से अब तक इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन न करा पाए हों, वे अब ऐसा कर सकते हैं. फ्रेश कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन रेन्यूवल की लास्ट डेट 21 दिसंबर तय की गई है. पहले इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर थी जिसे अब ग्यारह दिन आगे बढ़ा दिया गया है.

याद रहे कि ये आवेदन केवल ऑनलाइन हो सकते हैं. इसके लिए आपको सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है – cbse.nic.in. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इस स्कॉलरशिप का लाभ केवल वही कैंडिडेट उठा सकते हैं जिन्होंने सीबीएसई से ही क्लास दसवीं पास की है. साथ ही इस स्कॉलरशिप के लिए केवल सिंग्ल गर्ल चाइल्ड ही अप्लाई कर सकती हैं.

ऐसे करें आवेदन –

    Loading...
    Advertisements
    Loading...
  • स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं यानी cbse.nic.in पर.
  • यहां होमपेज पर एक लिंक दिया होगा, जो स्कॉलरशिप स्कीम के लिए होगा. इस पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जहां एक लिंक दिया होगा जिस पर लिखा होगा CBSE Scholarship Scheme For Single Girl Child 2020 Link.
  • इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर लें और बताए गए निर्देशों के अनुसार उसे भरकर सबमिट कर दें.
  • चाहें तो भविष्य के लिए एप्लीकेशन की एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास रख सकते हैं.

अन्य जरूरी जानकरियां –

सीबीएसई से दसवीं पास होने और अपने मां-बाप की इकलौती संतान होने के अलावा इस स्कॉलरशिप के लिए शर्त यह है कि कैंडिडेट ने क्लास दसवीं की परीक्षा कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से पास की हो. इसके अलावा अगली शर्त है कि वह क्लास ग्यारहवीं और बारहवीं भी सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूल से कर रही हो और उस स्कूल की एकेडमिक ईयर के दौरान मंथली ट्यूशन फीस 1500 रुपए से ज्यादा न हो. यह भी ध्यान रहे कि यह स्कॉलरशिप केवल भारतीय नागरिकों के लिए है. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

IAS Success Story: हिंदी माध्यम के विकास ने कुछ ऐसे पायी UPSC परीक्षा में सफलता और बनें IAS ऑफिसर

ICAI CA January Exam 2021: आईसीएआई ने परीक्षा का पूरा शेड्यूल किया रिलीज, icai.org पर करें चेक 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *