CBSE Practical Exams 2021: 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल डेट्स, गाइडलाइंस और SOP जारी, पढ़ें पूरी खबर

CBSE 10th and 12th Practical Exam Date Guideline & SOPs 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड {सीबीएसई} ने कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी करने के बाद अब इन कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. इसके संबंध में सीबीएसई ने सभी सम्बद्ध स्कूलों के लिए सर्कुलर 11 फरवरी को जारी कर दिया है. इस सर्कुलर के मुताबिक़ सभी स्कूलों के कक्षा 10वी और 12वीं के प्रायोगिक विषयों की परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच किये जायेंगे.

जारी सर्कुलर में कहा गया है कि सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल सभी प्रोजेक्ट असाइनमेंट/इंटर्नल एसेसमेंट को भी 11 जून तक पूरा करना सुनिश्चित करें तथा इन सभी के मार्क्स को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द से जल्द अपलोड करें.

सीबीएसई 10वीं 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए तय किये गए है अधिकतम मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड ने इसके साथ ही 10वीं & 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए भी कई दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं. इस गाइडलाइन्स के मुताबिक़ दोनों कक्षाओं के विभिन्न प्रैक्टिकल/इंटर्नल एसेसमेंट विषयों के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किये गये हैं. हालांकि, एनसीसी के लिए अधिकतम अंक 30 है.

Loading...
Advertisements
Loading...

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए तय गाइडलाइंस, एसओपी और सेफ्टी प्रोटोकाल

सीबीएसई ने प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान कोविड-19 मद्देनजर कई महत्वपूर्ण गाइडलाइंस, एसओपी और सेफ्टी प्रोटोकाल तय किये हैं. इन निर्देशों, एसओपी और सेफ्टी प्रोटोकाल का पालन स्टूडेंट्स के साथ ही स्कूल के सभी टीचिंग एवं नॉन टीचिंग स्टाफ को भी अनिवार्य रूप से करना होगा.

  1. सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए लैब्स को हर बैच के प्रैक्टिकल परीक्षा के बाद 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट से सैनेटाइज किया जाएगा.
  2. सीबीएसई संबंधित स्कूलों के हर लैब में सैनिटाइजर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा.
  3. स्टूडेंट्स वॉटर बोलत और मास्क लेकर आएंगे.
  4. प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. इसके लिए 25 छात्रों के एक बैच को दो सब-ग्रुप्स में बांटा जा सकता है.
  5. लैब में ढके कूडेदान उपलब्ध होना चाहिए और इसे समय-समय पर साफ करना होगा.
  6. परीक्षा के समय स्टूडेंट्स को हर समय मास्क लगाकर रखना होगा. बार-बार हाथ धोते रहना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा.
  7. एग्जाम खत्म होने के बाद परीक्षार्थियों को तुरंत स्कूल से जाना होगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *