CBSE Academic Session 2021-22: 9वीं-11वीं की परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी, 1 अप्रैल से शुरू होगा नया सेशन

CBSE released Guidelines for Academic Session 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड {सीबीएसई} ने उसके तहत आने वाले स्कूलों को कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की वार्षिक परीक्षा को कराने का निर्देश दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि 1 अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र को प्रारंभ किया जाये. सीबीएसई द्वारा जारी गाइड लाइन के मुताबिक़ सभी संबंधित स्कूलों को कोविड-19 के मद्देनजर छात्रों की पढ़ाई के नुकसान का पता लगाने और उसके निराकरण के कदम उठाने का निर्देश दिया.

सीबीएसई बोर्ड ने यह भी कहा है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को कराने के दौरान  कोविड-19 के बचाव संबंधी नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किए जाए.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने सीबीएसई से संबंधित सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा गया है कि इन परीक्षाओं के माध्यम से यह पता लगाने में आसानी होगी कि कोविड -19 के चलते स्टूडेंट्स को कितना नुक्सान हुआ है साथ ही इसे दूर करने के लिए नए सत्र में प्रभावी कदम उठाये जा सकते हैं. हुए नुकसान की भरपाई के लिए ब्रिज कोर्स का सहारा भी लिया जा सकता है.

Loading...

विदित है कि कोरोना वायरस कोविड -19 के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए मार्च 2020 से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई महीनों तक सभी स्कूल बंद थे. हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहीं हैं. पत्र में उन्होंने यह भी कहा है कि कक्षाओं के संचालन और परीक्षाओं के आयोजन के समय कोविड-19 से बचाव संबंधी उपायों का सख्ती से पालन करना चाहिए.

Advertisements
Loading...

आपको बतादें कि सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है. परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जायेंगी जो कि 7 जून को खत्म होगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किये जाएंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *