BSSC Recruitment 2021: बिहार में ग्रुप सी & ग्रुप डी के 50000 पदों की बहाली की तैयारी शुरू, 10वीं पास होंगे पात्र

BSSC Group C & D Recruitment 2021: बिहार के युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. प्रदेश में राज्य सरकार के सरकारी विभागों / संस्थानों में बड़े पैमाने पर समूह ग {तृतीय श्रेणी}  और समूह घ {चतुर्थ श्रेणी} के कर्मियों की बहाली होगी. सभी जिलों से ग्रुप सी और डी से संबंधित रिक्तियों का विवरण मांगा गया है. राज्य सरकार के आदेश के बाद बिहार कर्मचारी चयन आयोग {BSSC} ने सभी जिलों को पत्र जारी कर चुका है. जिलों के कई विभागों से ग्रुप डी संबंधी रिक्तियों के विवरण का प्रस्ताव भी आ चुके हैं. हालांकि अभी इनकी काउंटिंग नहीं हुई है. आयोग के मुताबिक़ इनकी संख्या काफी है. माना जा रहा है कि इनकी संख्या 50 हजार के करीब होगी. इनकी संख्या बढ़ भी सकती है.

क्या होगी योग्यता?

इन रिक्तियों में कई तरह के पद होंगे. इनके लिए कक्षा 10वीं {मैट्रिक} परीक्षा पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकेंगें.  हालांकि अभी इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.

ग्रुप सी के पदों पर होगी नियुक्तियां

Advertisements
Loading...

प्रशाखा पदाधिकारी के पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चल रही है. इसके करीब 5500 पदों पर नियुक्ति की जानी है. इसके लिए भर्ती परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग या फिर बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जा सकती है.

Loading...

इंटर स्तरीय परीक्षा के रिजल्ट में लगेगा समय

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का रिजल्ट आने में अभी 2-3 तीन महीने का समय लगेगा.

बिहार लोक सेवा आयोग की पुरानी परीक्षाएं करानी होगी पूरी

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित 64वीं बीपीएससी सिविल सेवा प्रतियोगात्मक परीक्षा का इंटरव्यू चल रहा है. इसके द्वारा 1450 पदों को भरा जाना है. इसके बाद 65वीं से 550 और 66वीं प्रतियोगात्मक परीक्षा के जरिए करीब 691 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. अभी इसकी प्रारंभिक परीक्षा हुई है.

Advertisements
Loading...

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *