BPSC 66th Admit Card: इस तारीख को होगी बीपीएससी 66वीं संयुक्त प्रीलिम्स परीक्षा, देखें रिजेक्शन लिस्ट, 16 दिसंबर तक करें आपत्ति दर्ज

BPSC 66th Combined Preliminary Examination date 2020 announced: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 66वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 की तारीख घोषित कर दी है. प्रीलिम्स परीक्षा तारीख से संबंधित नोटिस आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. इसके साथ ही बीपीएससी ने अधिक उम्र होने के कारण कुल 782 कैंडिडेट्स को अनर्हित घोषित कर दिया गया है. इनकी लिस्ट बीपीएससी की वेबसाइट पर जारी की गई है. अपात्र घोषित कैंडिडेट्स 16 दिंसबर 2020 तक अपनी आपत्ति आवेदन आयोग को bpscpat.bih@nic.in पर मेल कर सकते हैं. अंतिम तिथि के बाद भेजा गया मेल स्वीकार नहीं किया जायेगा.

रिजेक्शन लिस्ट के लिए क्लिक करें. 

 आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़ बीपीएससी 66वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 को बिहार के 35 जिलों में 888 परीक्षा केंद्रों पर 27 दिसंबर 2020 को आयोजित किया जाएगा.  इस परीक्षा के लिए जल्द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी किये जायेंगे. इसकी सूचना आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जायेगी.

इस लिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाति  है कि वे प्रीलिम्स परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी पाने के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in को चेक करते रहें.

Loading...
Advertisements
Loading...

 बीपीएससी 66वीं संयुक्त प्रतियोगितात्मक प्रीलिम्स परीक्षा 2020 का पैटर्न

बीपीएससी 66वीं संयुक्त प्रीलिम्स परीक्षा 2020 में कुल 150 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. इस परीक्षा के लिए कुल समयावधि 2 घंटे तय की गई है. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. पेपर में प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पूछे जाएंगे. प्रीलिम्स परीक्षा क्वालीफाइंग नेचर की होगी यानी कि इस परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किये जाएंगे. प्रीलिम्स परीक्षा के आधार पर कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाएगा.

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए कुल 691 रिक्तियां को भरा जाना है. इनमें सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, जेल सुपरीटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, अपर इलेक्शन ऑफिसर, प्लानिंग कमिशन, बिहार प्रोबेशन सर्विस ऑफिसर, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, फूड सप्लाई इंस्पेक्टर, रेवन्यू ऑफिसर, ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के पद शामिल हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *