Bihar Board Exams 2021: कल से शुरू होगी बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा, यहां जानें एग्जाम गाइडलाइंस समेत जरूरी जानकारियां

BSEB Board Class 12th Exams 2021: बिहार बोर्ड क्लास बारहवीं की परीक्षाएं कल यानी 01 फरवरी 2021 से आरंभ हो जाएंगी. कल से लेकर 13 फरवरी 2021 तक परीक्षा का आयोजन होगा. हमेशा की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं सबसे पहले आयोजित हो रही हैं और बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे. राज्य के विभिन्न शहरों में परीक्षा आयोजित होगी.

इस परीक्षा का एडमिट कार्ड बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने करीब एक हफ्ते पहले जारी कर दिया था. बिना एडमिट कार्ड के स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए अगर किसी कारण से आपने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड ना किया हो तो अब कर लें. इसके लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं. इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा को लेकर कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं, जिनका पालन कैंडिडेट्स को करना होगा.

एग्जाम गाइडलाइंस –

    Loading...
    Advertisements
    Loading...
  • वे कैंडिडेट्स जो परीक्षा देने जाएंगे उन्हें अपने साथ एक सैनिटाइजर साथ ले जाना होगा और फेस मास्क लगाना होगा. फेस मास्क लगाना अनिवार्य है और परीक्षा हॉल में एंट्री से लेकर एग्जिट तक मास्क उतरना नहीं चाहिए. सभी परीक्षा कक्षों को भी सैनिटाइज किया जाएगा.
  • परीक्षा देने जाते समय कैंडिडेट्स के लिए स्लीपर्स पहनना अनिवार्य है. बंद जूते और मोजे पहनने की अनुमति नहीं है.
  • सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्ष के अंदर एग्जाम शुरू होने से दस मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा. कक्ष में प्रवेश के पहले उन्हें सभी प्रकार की चेकिंग जो वहां होगी, करानी होगी. यह भी अनिवार्य है.
  • परीक्षा केंद्रों में धारा 144 लागू होगी और अनधिकृत कर्मचारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा.
  • केवल केंद्र अधीक्षकों और मोबाइल ऐप ऑपरेटरों को परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति होगी. बाकी परीक्षा के लिए नियुक्त किसी अन्य व्यक्ति को यह अनुमति नहीं होगी.

अन्य जानकारियां –

इस साल करीब 13.50 लाख कैंडिडेट्स बीएसईबी बारहवीं की परीक्षा में भाग लेंगे. इनमें से 6,46,549 लड़कियां और 7,03,693 लड़के हैं. इस बार की परीक्षा के लिए सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाकर 1473 कर दी गई है. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः 

IAS Success Story: सुनने की शक्ति खोने के बावजूद नहीं खोयी हिम्मत और पहले ही प्रयास में 23 साल की सौम्या बनीं IAS ऑफिसर    

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Advertisements
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *