Bihar Board Exam 2021: नए पैटर्न पर आधारित मॉडल पेपर जारी, अब मिलेंगे दोगुने विकल्प

BSEB Model Paper Released: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने बीएसईबी मॉडल पेपर्स रिलीज कर दिए हैं. ये मॉडल पेपर मैट्रिक और इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं के कुछ विषयों के हैं. इनमें नये पेपर पैटर्न के हिसाब से प्रश्नों की संख्या दी है. इन्हें डाउनलोड करने के लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – biharboardonline.bihar.gov.in.

कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि वे इन पेपरों को ध्यान से देखकर परीक्षा प्रारूप में किए गए बदलावों को भली प्रकार समझ लें ताकि मुख्य परीक्षा वाले दिन उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े. विस्तार से जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर पेपर डाउनलोड करके पा सकते हैं, संक्षिप्त में नये पैटर्न का वर्णन हम यहां कर रहे हैं.

क्या हैं नये बदलाव –

पेपर के प्रारूप में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं. इनमें दी जानकारी के अनुसार अब कैंडिडेट्स के पास क्वैश्चन पेपर्स में 50 प्रतिशत अधिक ऑप्शंस की च्वॉइस होगी. इसे ठीक से ऐसे समझ सकते हैं कि प्रश्न-पत्र ऑब्जेक्टिव टाइप होगा. प्रश्न-पत्र में कुल 100 प्रश्न दिए जाएंगे जिनमें से स्टूडेंट्स को टोटल पचास प्रश्न करने होंगे. हर उत्तर एक अंक का होगा, जिसे ओएमआर शीट में मार्क करना होगा.

Advertisements
Loading...

अब आते हैं शॉट आंसर क्वैश्चंस पर. शॉट आंसर्स में कुल 30 प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें से कैंडिडेटस को 15 प्रश्न हल करने होंगे यानी यहां भी पचास परसेंट की च्वॉइस मिलेगी. ये प्रश्न दो अंको के होंगे.

Loading...

अंत में बारी आएगी लांग आंसर क्वैश्चंस की. इस सेक्शन में कुल प्रश्नों की संख्या आठ होगी जिसमें से स्टूडेंट्स को आधी संख्या में यानी चार प्रश्न अटेम्प्ट करने होंगे.

कोविड के कारण मिली है सुविधा –

इस साल कोविड के कारण स्कूल लगभग बंद ही रहे हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स के पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए यह सुविधा दी जा रही है. अगर परीक्षा तारीखों की बात करें तो बीएसईबी इंटर की परीक्षा 01 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के मध्य आयोजित होगी और मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 के मध्य आयोजित की जाएगी.

IAS Success Story: पहले ही अटेम्प्ट में सेलेक्ट होने वाले प्रदीप ने नहीं रोके कदम जब तक बन नहीं गए IAS ऑफिसर

Advertisements
Loading...

CAT 2020 परीक्षा का रिजल्ट घोषित, iimcat.ac.in पर ऐसे करें चेक 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *