जवाहर नवोदय विद्यालय को खोलने की मिली हरी झंडी, शर्तों के साथ 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगीं

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की अनुमति दे दी है. मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक 10वीं और 12वीं की कक्षाएं चला सकते हैं लेकिन इसके लिए संबंधित राज्य सरकार की अनुमति बहुत जरूरी है. जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने के लिए मंत्रालय की ओर से एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी तैयार की गई है. यह एसओपी केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है. जवाहर नवोदय विद्यालयों को कोविड-19 महामारी फैलने के बाद पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था.

स्कूल खोलने को लेकर मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”जवाहर नवोदय विद्यालय ने छात्रों के लिए क्लासेज खोलने के लिए लिए अच्छी तैयारी की है. क्लासेज को शुरू करने के लिए अभिभावकों की सहमति भी ली गई है. अन्य छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज जारी रखी गई है. स्कूल की कोशिश है कि किसी भी छात्र-छात्रा को शैक्षणिक स्तर पर नुकसान ना हो. छात्रों को बुलाए जाने के साथ राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशों का भी कड़ाई से पाहन किया जाएगा.”

बयान में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय के एसओपी के आधार पर प्रत्येक स्कूल राज्य सरकार के निर्देशों के आधार पर और जिला प्रशासन के साथ बैठ कर अपने दिशा-निर्देश तय करेंगे. चूंकि ये विद्यालय आवासीय हैं, ऐसे में मंत्रालय पूरी सतर्कता बरत रहा है.

Loading...

मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो जल्द ही अन्य कक्षाओं को शुरू किया जा सकता है. छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए मंत्रालय ने सभी स्कूलों से कहा है कि अपने स्तर पर भी एहतियात बरतें और खुद का भी सुरक्षा मानक तैयार करें.

Advertisements
Loading...

IBPS RRB Officer Scale Result: जारी हुआ आईबीपीएस ऑफिसर स्केल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, इस Direct Link से करें चेक

UPPSC PCS Mains Admit Card 2021: यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *